अजवाइन दिला सकती है सर्दी में जोड़ों के दर्द से आराम, जानिए आपको करना क्या होगा?

 अजवाइन दिला सकती है सर्दी में जोड़ों के दर्द से आराम, जानिए आपको करना क्या होगा?

सेहतराग टीम

जोड़ों का दर्द अक्सर बूढ़े लोगों को परेशान करता है। वैसे तो ये समस्या जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे ही वैसे बढ़ती चली जाती है लेकिन आज के समय में ये समस्या जवान लोगों को भी परेशान कर रही है। ऐसे में इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए हम कई बार दवा लेते हैं तो कई बार कोई बाम का भी सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें आपकी मदद अजवाइन कर सकती है। इसके अलावा पेट दर्द, सर्दी-जुकाम, गैस जैसी समस्याओं में भी अजवाइन काफी आराम देने के लिए जानी जाती है। अजवान में एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जिसके कारण वो इन तकलीफों में आराम दे सकती है।

पढ़ें- वजन घटाने के लिए ज्यादा प्रोटीन लेने के 5 साइड इफेक्ट

सर्दी का मौसम आते ही शरीर में हो रहा पुराना दर्द फिर से होने लगता है। इसके अलावा गठिया में सूजन और दर्द दोनों ही काफी बढ़ जाते हैं। ऐसे में अजवाइन इस दर्द में राहत देने का काम कर सकती है। इसके लिए 50 मिली तिल के तेल में 10 ग्राम अजवाइन डालकर इसे हल्की आंच पर उबाल लें और जब ये ठंडा हो जाए तो फिर इस तेल से दर्द वाली जगह पर मालिश करें। इससे आपको दर्द में आराम मिल सकता है। इसके अलावा अजवाइन को एक और तरीके से आप इस्तेमाल करके गठिया के दर्द में राहत पा सकते हैं।

आपको करना ये है कि 20 ग्राम अजवाइन के साथ 20 ग्राम मेथी के दानों को पीस लें। इसके बाद इस पीसे हुए मिश्रण को एक कपड़े में बांधकर एक पोटली बना लें, जिसे फिर गर्म तवे से गर्म करके दर्द वाली जगह पर लगाएं यानी सेक करें। इससे आपको दर्द में राहत मिल सकती है। यही नहीं, अजवाइन एक अन्य तरीके से भी दर्द में काफी मददगार मानी जाती है। इसमें आपको अजवाइन के कुछ बीजों को पानी में डालना है, जिसके बाद उसे उबाल लें। जब वो अच्छे से उबल जाए तो फिर एक कपड़े को पानी में डूबाकर दर्द वाली जगह पर सिकाई करें।

अजवाइन के बीजों को थोड़े से पानी में डालकर फिर इसे मिक्सी या सिलबट्टे में पीसकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद तैयार किए गए पेस्ट को वहां पर लगाएं, जहां आपको दर्द हो रहा है। उम्मीद है इससे आपको दर्द में आराम मिल पाएगा। कई बार जब हमें बुखार होता है तब भी हमारा शरीर दुखने लगता है। पूरा बदन टूटा हुआ सा महसूस होता है। ऐसे में सर्दी-जुकाम से होने वाले इस बुखार को भगाने में भी अजवाइन आपकी काफी मदद कर सकती है।

इसके लिए आपको 100 मिली लीटर पानी में पांच ग्राम अजवाइन और एक ग्राम गिलोय का रस डालकर रातभर भिगने के लिए छोड़ दें। इसके बाद सुबह इसका पानी छान लें और फिर इसमें नमक मिलाकर इसका सेवन करें। इससे बुखार और उससे होने वाले दर्द में राहत मिल सकती है। यही नहीं, कई बार बुखार की वजह से घबराहट भी होती है। इसके लिए आप 50 मिली लीटर पानी में पांच ग्राम अजवाइन डालकर उबालें और फिर उसे छान लें। इसके बाद इस पानी को बराबर भाग में बांटकर दो घंटे के अंतराल में पिएं। इससे आपको आराम मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें-

जानिए, रोजाना अंडा खाने के फायदे और साइड-इफेक्ट के बारे में...

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।